करंट अफेयर्स

दुनिया का पहला जैविक राज्य घोषित हुआ सिक्किम

सिक्किम को वर्ष 2016 में देश का पहला जैविक राज्य बनने का गौरव हासिल हुआ था।

इटली(रोम) : सिक्किम को दुनिया का पहला जैविक राज्य होने का गौरव हासिल हुआ है ।सयुंक्त राष्ट्र की खाद्य और कृषि संगठन(FAO) ने फ्यूचर पालिसी गोल्ड अवार्ड की श्रेणी में इस पूर्वोतरीय राज्य को गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया है वही सिल्वर अवार्ड सयुंक्त रूप से ब्राज़ील, डेनमार्क और क्यूटो ने साझा किया है।

IMAGE CREDIT : DOWN TO EARTH

सिक्किम ने 25 देशो के 51 दावेदारों को पिछाड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है । FAO द्वारा दिए जाने वाले इस अवार्ड को “सर्वश्रेष्ठ नीतियों का ऑस्कर अवार्ड” भी कहा जाता है जिसे FAO, वर्ल्ड फ्यूचर कौंसिल व IFOAM ने साझा रूप से आयोजित किया था। FAO का मुख्यालय इटली के शहर रोम में स्थित है

2003 में जैविक राज्य का सपना सजोने के बाद से लगातार 13 वर्षो की कड़ी मेहनत के बाद सिक्किम को वर्ष 2016 में देश का पहला जैविक राज्य बनने का गौरव हासिल हुआ था। जैविक कृषि को अपनाने के बाद से सिक्किम को कई मायनो में फायदा देखने को मिला है दरसल जैविक खेती से पूर्वोत्तर के इस राज्य के 66 हजार किसानो को काफी लाभ हुआ है वही सिक्किम का पर्यटन भी पिछले साल की तुलना में करीब 50 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

खाद्य और कृषि संगठन की ओर से जारी ब्यान में कहा गया है की “यह पुरस्कार भूख, गरीबी और पर्यावरणीय के खिलाफ राजनितिक नेताओ की ओर से बनायीं गयी असाधारण नीतियों का सम्मान है।सिक्किम के अनुभव से पता चलता है की 100 प्रतिशत जैविक खेती सिर्फ सपना नहीं हकीकत है”।

आपको बताते चले की सिक्किम में रासायनिक उर्वको व कीटनाशकों की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध लगा हुआ है।वही कानून के उल्लघन पर एक लाख का जुर्माना व तीन माह तक की कैद का प्रावधान भी है । राज्य को जैविक राज्य बनाने के अपने दृढ निश्चय को अंजाम देने के लिए सरकार ने सिक्किम राज्य जैविक बोर्ड का गठन भी किया है और साथ ही देश विदेश की कई कृषि विकास व शोध से जुडी संस्थाओ के साथ साझेदारी भी करी है।

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button