राम राज्य

वैष्णो देवी मंदिर के पास बनेगा थीम पार्क, दिखाई जाएंगी रामायण महाभारत जैसी पौराणिक कथाएं

रियासी: जम्मू और कश्मीर प्रशासन भारतीय पौराणिक कथाओं, विशेष रूप से रामायण और महाभारत को प्रदर्शित करने के लिए रियासी जिले में प्रसिद्ध वैष्णो देवी मंदिर के पास एक थीम पार्क स्थापित करने की योजना बना रहा है और इस परियोजना के लिए निवेशकों की मांग की है।

टाइम्स नाउ रिपोर्ट के हवाले से अधिकारियों ने बताया कि कटरा थीम पार्क शिक्षा और मनोरंजन का समन्वय स्थापित करेगा और निश्चित रूप से, पौराणिक कथाएं जम्मू और कश्मीर के आर्थिक विकास की पहचान होंगी।

कटरा थीम पार्क का मतलब होगा करीब 500 करोड़ रुपये का निवेश और डिज्नी जैसे विदेशी साझेदार की तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से, थीम पार्क से रोजगार के बड़े अवसर पैदा होने की संभावना है, सीमा पार आतंकवाद से परेशान इस केंद्र शासित प्रदेश को इसकी सख्त जरूरत है।

जैसा कि थीम पार्क वैष्णो देवी मंदिर के पास होगा (तीन प्रस्तावित स्थल हैं, सभी पास में हैं), जो हर साल आठ मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है, हर साल बड़ी संख्या में आगंतुक आएंगे। थीम पार्क प्रतिदिन सैकड़ों भक्तों के लिए दर्शन के बाद आकर्षण का केंद्र हो सकता है।

पीपीपी पार्टनर की तलाश में जम्मू-कश्मीर सरकार

अधिकारियों ने आगे कहा कि केंद्र सरकार पहल का समर्थन कर रही है और इसके समर्थन से, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) उद्यम में एक विदेशी भागीदार की तलाश शुरू कर दी है।

जम्मू-कश्मीर में निवेश के लाभों पर प्रकाश डालते हुए, अधिकारियों ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में प्रगतिशील, प्रतिस्पर्धी और निवेशक-अनुकूल नीतियां, व्यवसाय करने की प्रतिस्पर्धी लागत, अनुकूल कार्य वातावरण और कुशल श्रमिक हैं।

अधिकारियों ने कहा कि इसके 20 जिलों में 57 औद्योगिक एस्टेट, औद्योगिक और क्षेत्र-विशिष्ट भूमि बैंक की उपलब्धता, प्राचीन और प्रदूषण मुक्त वातावरण, बड़े कैप्टिव बाजार और पड़ोसी राज्यों के उपभोक्ताओं तक आसान पहुंच है।

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button