अंतरराष्ट्रीय संबंध

मिस्र में खोजा गया 4500 साल पुराना सूर्य मंदिर, निर्माणकला विज्ञान को देखकर सब हैरान

काहिरा: मिस्र में नई पुरातात्विक खोज की गई है जिसे सूर्य के खोए हुए मंदिरों में से एक माना जाता है। खोजा गया मंदिर पच्चीसवीं शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य का है।

पुरातत्वविदों की एक टीम को काहिरा से 12 मील दक्षिण में अबू घोराब में एक अन्य मंदिर के नीचे दबे हुए अवशेष मिले हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक 1898 में, स्थल पर काम कर रहे पुरातत्वविदों ने नुसेरे के सूर्य मंदिर की खोज की, जो पांचवें राजवंश के छठे राजा थे, जिन्होंने 2400 और 2370 ईसा पूर्व के बीच मिस्र पर शासन किया था। अंतिम मिशन की नई खोजों से संकेत मिलता है कि मंदिर एक अन्य सूर्य मंदिर के अवशेषों पर बनाया गया था।

पुरातत्वविदों ने 19वीं शताब्दी में नुसेरे के पत्थर के मंदिर के नीचे इस पत्थर की इमारत के एक बहुत छोटे हिस्से की खुदाई की, और निष्कर्ष निकाला कि यह उसी मंदिर के लिए एक पहले की इमारत का चरण था। हालांकि, हाल की खोजों से पता चला है कि यह इमारत पूरी तरह से अलग थी, और इसे नुसेरे द्वारा बनाया गया था।

नुसेरे से पहले शासन करने वाले राजाओं के नामों के साथ उत्कीर्ण फॉर्म सील, जो पहले दो चूना पत्थर के स्तंभों के आधार के अलावा स्टॉपर्स के रूप में उपयोग किए जाते थे, जो एक प्रवेश द्वार का हिस्सा थे।

मूल इमारत पूरी तरह से मिट्टी की ईंटों से बनी थी। पोलिश वैज्ञानिक की टीम को खुदाई के दौरान दर्जनों जग मिले, जिनमें से कुछ में केवल विशिष्ट धार्मिक अनुष्ठानों में इस्तेमाल होने वाली गाद भरी हुई थी।

मिट्टी के बर्तनों की तारीख पच्चीसवीं शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य में, नुसेरे के जीवन से एक या दो पीढ़ियों पहले की है।

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button