अंतरराष्ट्रीय संबंध

3000 से ज्यादा रोहिंग्या शरणार्थी भारत से बांग्लादेश वापस जा चुके: रोहिंग्या नेता का दावा

नूह: पूर्वोत्तर राज्यों में लगातार अवैध रोहिंग्या मुस्लिमों की गिरफ्तारी के बाद हरियाणा में भी अब दर्जनों गिरफ्तारियाँ हुई हैं।

न्यूज़ एजेंसी Anadolu की रिपोर्ट है कि बुधवार को स्थानीय शिविर के नेताओं ने कहा कि पांच रोहिंग्या परिवारों के कम से कम 13 सदस्यों को उत्तरी राज्य हरियाणा में बुधवार को स्थानीय पुलिस ने हिरासत में लिया। 

एजेंसी के मुताबिक दिल्ली से लगभग 100 किलोमीटर (62.13 मील) दूर नूंह जिले में दो शिविरों में लगभग 1,500 शरणार्थी रहते हैं। हिरासत में लिए गए 13 रोहिंग्या, जिनमें से पांच महिलाएं और एक वरिष्ठ सदस्य हैं, जिनमें से नौ चांदनी गांव के शिविर से और एक अन्य पास के नंगली शिविर से हैं। 

रोहिंग्या शरणार्थियों द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में, पुलिसकर्मी शिविरों में छापे मारते हुए और वैध पहचान पत्र दिखाने में नाकाम लोगों को देख रहे हैं। नेता ने कहा कि इन मनमाना प्रतिबंधों और हमलों के कारण, पिछले वर्ष के दौरान शिविरों से 400 से अधिक शरणार्थी लापता हो गए हैं। उनमें से अधिकांश डर के मारे आधी रात में भाग गए। उन्होंने कहा कि गैर-सरकारी संगठन द्वारा शरणार्थी कार्ड जारी करने से महामारी के कारण देरी का सामना करना पड़ा।

Fleeing Rohingyas (Representational Pic: Google)

स्थानीय अधिकारियों ने छापे को आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस से पहले एक नियमित जांच कहा। स्थानीय पुलिस कांस्टेबल राम अवतार ने कहा कि “हर साल हम असामाजिक तत्वों की उपस्थिति के लिए क्षेत्र में शरणार्थी शिविरों और होटलों की जाँच करते हैं। क्षेत्र में छापे यह सुनिश्चित करने के लिए थे कि क्षेत्र विदेशी तत्वों से स्पष्ट है। हिरासत में लिए गए ये लोग अपना कार्ड दिखाने से चूक गए।”

पुलिस उपायुक्त ने मीडिया को बताया कि पिछले सप्ताह, दिल्ली पुलिस ने आठ रोहिंग्या को हिरासत में लिया था, क्योंकि वे वैध दस्तावेज दिखाने में विफल रहे थे। तीन नाबालिगों सहित सभी को हिरासत में केंद्र में भेज दिया गया था।

3000 रोहिंग्या बांग्लादेश गए:

रोहिंग्या युवा नेता अली जौहर ने कहा कि सीमा पार करने के जोखिम के बावजूद, भारत सरकार द्वारा म्यांमार को निर्वासित करने से बचने के लिए भारत में 3,000 से अधिक शरणार्थी बांग्लादेश में रहने के लिए चले गए हैं।

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button