Falana Report

जहाज में निर्यात की जा रही 1800 गायों ने भूख से तोड़ा दम, इम्ब्राहीम लिमिटेड पर केस दर्ज करने की तैयारी

स्पेन: जहाज में 1800 गायों के मारे जाने की खबर अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। ज्ञात होकि दिसंबर के अंत में, लगभग 1,800 मवेशी एल्बीक नामक एक जहाज पर सवार होकर स्पेन से तुर्की के लिए रवाना हुए। यात्रा में लगभग 11 दिन लगने वाले थे, जहां मवेशियों को बेचा जाना था, ज्यादातर हलाल बूचड़खानों को, जहां उन्हें कम से कम पीड़ा के साथ मार दिया जाता।

स्पेन सरकार की ओर से की गई जांच में पता चला है कि लगभग 10 प्रतिशत गायों की मौत हो गई थी और उनके अवशेषों को समुद्र में फेंक दिया गया या शिप पर ही सड़ने दिया गया। शिप के स्पेन लौटने पर अथॉरिटीज ने पाया कि बाकी के 1,600 पशुओं को बहुत अधिक बीमार होने के कारण बेचा नहीं जा सकता और उन्हें मारना पड़ेगा।

स्पेनिश सरकार की जांच के अनुसार तीन महीनों तक महामारी के कारण जहाज अपने माल को उतारने में विफल रहा, और जानवर भूखे रहने लगे जिसकी वजह से सभी गायों ने जहाज पर ही दम तोड़ दिया।

यह पहला वाक्या नहीं है तब बड़ी तादाद में गाय के निर्यात में उनकी समुद्र में ही मौत हो गई हो। इस वसंत में, एल्बीक पर मवेशियों के अलावा, तुर्की के लिए एक जहाज पर 800 अन्य बैलों को भी मरने के लिए छोड़ दिया गया था। पिछले साल, लगभग ६,००० मवेशियों और ४० से अधिक चालक दल के सदस्यों की मृत्यु हो गई थी जब उनका जहाज एक इंजन खो गया था और जापान के तट पर डूब गया था।

2019 में, रोमानियाई बंदरगाह में एक शिपिंग दुर्घटना में 14,000 भेड़ें डूब गईं थी। जिनकी दर्दनाक मौत भी पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन नहीं पाई।

अब जब 1800 गाय को बीच समुद्र में मरने के लिए छोड़ दिया गया तो दुनिया भर में यह खबर तेजी से सुर्खिया बटोर रही है। एल्बीक पर मवेशियों की स्थिति इतनी भयावह थी कि स्पेन के कृषि मंत्रालय ने मामले को राष्ट्रीय अदालत के पास जांच के लिए भेज दिया।

नियो पॉलिटीको के द्वारा किये गए कई प्रयासों के बाद भी जहाज के मालिक, इब्राहिम मैरीटाइम लिमिटेड, ने हमारे सवालो का कोई भी उत्तर नहीं दिया।


नियो पॉलिटीको(फलाना दिखाना) को अब अपने कार्यो को जारी रखने के लिए हर माह करीब 2.5 लाख रूपए की आवश्यकता है। अन्यथा यह मीडिया पोर्टल अगस्त माह से बंद हो जायेगा। आप सभी पाठको से निवेदन है कि इस पोर्टल को जारी रखने के लिए हमारा सहयोग करें।

UPI: NeoPoliticoEditor@okicici

Gpay/Paytm: 8800454121

Paypal: https://paypal.me/falanadikhana?locale.x=en_GB…

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button