अंतरराष्ट्रीय संबंध

सनातन धर्म के क़ायल हुए डच किंग, बोले- पृथ्वी बचाना भारत धार्मिक परंपरा से जानता है !

हेग (नीदरलैंड्स) : डच के राजा नें सनातन धर्म में पर्यावरण संरक्षण की कला की काफ़ी प्रशंसा की है।

डच किंग विलेम-अलेक्जेंडर ने कहा है कि भारत नीदरलैंड के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और कहा कि दोनों देश कृषि, जल प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं।

डच राजा, जो इसी अक्टूबर महीने के अंत में अपनी पत्नी रानी मैक्सिमा के साथ भारत का दौरा करने के लिए आने वाले हैं, उन्होंने भी भारत को व्यापार करने के लिए “अद्भुत जगह” के रूप में वर्णित किया। बोले, “भारत नीदरलैंड के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश है।”
Dutch King, Queen & Indian Ambassador to the Netherland
इसके आगे डच किंग नें भारत की सबसे पुरानी धर्म परंपरा व उसमें व्याप्त पर्यावरण के संरक्षण के पहलुओं की काफ़ी बड़ाई की ।
उन्होंने कहा कि “मुझे बहुत खुशी है कि इस देश की कई सालों पुरानी परंपरा में, मेरी पत्नी और मैं अक्टूबर में भारत का दौरा कर रहे हैं। भारत अद्भुत है, इसकी हलचल बहुत अधिक है, उनके पास जीवंत प्रौद्योगिकी, नवाचार हैं।
व्यापार करने के लिए भारत एक अद्भुत जगह, विलेम-अलेक्जेंडर, ने एक विशेष साक्षात्कार में, एएनआई को सोमवार को बताया।
Dutch King Willem Alexander, PC ANI
उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों में भारत यूरोपीय देश की मदद कर सकता है। “हमारे पास ऐसे लोग भी हैं जो हमारे ग्रह पृथ्वी के एक सतत भविष्य में विश्वास करते हैं। भारतीय लोग अपने धार्मिक पक्ष से जानते हैं कि ग्रह कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए वे हमें इस ग्रह को संरक्षित करने में भी मदद कर सकते हैं।

“हम एक-दूसरे से भी सीख सकते हैं। कृषि, जल प्रबंधन और राज्य यात्रा के दौरान आने वाली सभी अलग-अलग चीजें”, विलेम-अलेक्जेंडर ने कहा।

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button