दिल्ली एनसीआर

केजरीवाल ने छठ सार्वजनिक रूप से मनाने की अनुमति के लिए LG को लिखा पत्र, बताया वैदिक आर्य संस्कृति का अहम हिस्सा

नई दिल्ली: छठ पूजा पर लगे प्रतिबन्ध पर अब केजरीवाल(Kejriwal) सरकार व उप राज्यपाल आमने सामने आ गए है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में छठ पूजा के आयोजन की अनुमति को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र लिखकर कहा कि दिल्ली में कोरोना नियंत्रण में है। केजरीवाल ने सार्वजनिक रूप से छठ पूजा करने की अनुमति देने को कहा है।

पत्र में CM ने लिखा कि दिल्ली के लोग बड़ी आस्था के साथ छठ मनाते हैं। यह त्योहार हमारी वैदिक आर्य संस्कृति का अहम हिस्सा है। छठ पूजा पर सूर्य देव और छठी मैया की पूजा करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य, समृद्धि आदि सुखों का लाभ होता है। दिल्ली में पिछले तीन महीनों से कोविड महामारी नियंत्रण में है। उन्होंने लिखा है, ‘मेरा विचार है कि कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखते हुए छठ पूजा मनाने की अनुमति देनी चाहिए।’

आगे उन्होंने अन्य राज्यों का उदाहरण देते हुए लिखा कि यूपी, हरियाणा और राजस्थान आदि पड़ोसी राज्यों में भी अपने नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए उचित प्रबंधों के साथ छठ पूजा मनाने की अनुमति दी है। केजरीवाल ने लिखा कि मेरा आपसे अनुरोध है कि यथाशीघ्र डीडीएमए की बैठक बुलाकर छठ पूजा समारोह के आयोजन की अनुमति प्रदान करें।

भारी संख्या में पूर्वांचल व बिहार के लोग दिल्ली में छठ मनाते है
दिल्ली में छठ मनाने वालो की एक बड़ी आबादी निवास करती है। जिस कारण सरकार इनकी नाराजगी नहीं लेना चाहती है। दिल्ली में आम आदमी की सरकार बनाने में बिहारी व पूर्वांचली वोटर्स का बड़ा योगदान माना जाता है।

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button