अंतरराष्ट्रीय संबंध

चीन के जिनझियांग प्रांत में उईगर मुस्लिम सहित 10 लाख नज़रबंदी शिविरों में, रोजा, नमाज पर रोक: अमेरिकी रिपोर्ट

वाशिंगटन: 10 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में कहा है कि, विद्वानों, मानवाधिकार संगठनों, पत्रकारों, थिंक टैंकों, और झिंजियांग शिविरों के बचे लोगों ने खुद दुर्व्यवहारों की पुष्टि करते हुए पर्याप्त जानकारी प्रदान की है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी चीन के झिंजियांग में उइगर महिलाओं, पुरुषों और बच्चों और अन्य तुर्क मुस्लिम अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों के खिलाफ एक लक्षित अभियान चला रही है। प्रलेखित मानवाधिकार हनन में जबरदस्ती जनसंख्या नियंत्रण के तरीके, जबरन श्रम, इंटर्नमेंट कैंपों में मनमानी निरोध, यातना, शारीरिक और यौन शोषण, सामूहिक निगरानी, ​​पारिवारिक अलगाव और सांस्कृतिक और धार्मिक अभिव्यक्ति का दमन शामिल हैं।

जबरन जनसंख्या नियंत्रण:

CCP (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) ने जबरन नसबंदी, जबरन गर्भपात और जन्म नियंत्रण के अनैच्छिक आरोपण के निरंतर अभियान को जारी रख रहा है। विदेश मंत्रालय ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से इन भयावह प्रथाओं को तुरंत समाप्त करने का आह्वान किया है और सभी देशों से संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मिलकर इन अमानवीय कुप्रथाओं को समाप्त करने की मांग की है।

2017 के बाद से, CCP ने दूरगामी और मनमाने बंदी और जबरन श्रम के माध्यम से उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों के क्रूर दमन के अपने अभियान को तेज कर दिया है। कुछ मामलों में, अधिकारियों ने इन समूहों के सदस्यों को “जन्म नीति के उल्लंघन” के आधार पर हिरासत में लिया है। जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों को लक्षित करने के लिए मजबूर श्रम के सीसीपी का उपयोग झिंजियांग क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है, और निजी क्षेत्र के निर्माताओं के साथ सीसीपी सरकार की सुविधा वाली व्यवस्था के माध्यम से पूरे चीन में तेजी से हो रहा है।

एनजीओ के अनुमानों और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार ने 2019 की रिपोर्टिंग अवधि में 19,000 अन्य प्रांतों में जबरन श्रम में 80,000 से अधिक बंदियों के स्थानांतरण के माध्यम से इस अभियान का विस्तार किया। अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स और यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के साथ यूएस डिपार्टमेंट ने मानवाधिकार हनन में संलग्न संस्थाओं को सप्लाई चेन लिंक के जोखिमों के बारे में व्यवसायों को सावधानी बरतने के लिए चीन जिनझियांग और कहीं एक व्यापार सलाहकार जारी किया। 

धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन:

सीसीपी दुनिया में धार्मिक स्वतंत्रता के सबसे खराब उल्लंघनकर्ताओं में से एक है और यह धार्मिक स्वतंत्रता के लिए कठोर अवहेलना जारी रखा है और प्रोटेस्टेंट, कैथोलिक, तिब्बती बौद्ध, उइगर मुस्लिम, और फालुन गोंग सहित सभी धार्मिक विश्वासों के सदस्यों के लिए अत्यधिक शत्रुता बरत रहा है। जिनझियांग में उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों के खिलाफ दमन का सीसीपी का अभियान आगे भी जारी है। अप्रैल 2017 से 10 लाख से अधिक उइगर, जातीय कज़ाकों और अन्य अल्पसंख्यक मुस्लिम समूहों के सदस्यों को मनमाने तरीके से हिरासत में रखा गया है। व्यवहार में, सीसीपी हर रोज़ इस्लामी विश्वास की अभिव्यक्ति को लक्षित करता है जैसे कुरान, नमाज अदा करना, शराब या तंबाकू से बचना। रमजान के दौरान रोजा, साथ ही गैर-चीनी संस्कृति के धर्मनिरपेक्ष पहलू जैसे कि उइगर भाषा और उइगर संगीत।

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button