स्पेशल

NEET रिजल्ट : जनरल वर्ग के दिव्यांगों को लाने पड़े आरक्षित वर्गों से अधिक अंक

सबसे चौकाने वाली बात यह रही की इस बार दिव्यांगों की कटऑफ आरक्षित वर्ग से अधिक चली गई, PWD की कटऑफ 45 पर्सेंटाइल रही जोकि आरक्षित वर्ग से 5 पर्सेंटाइल अधिक रही।

नई दिल्ली: नीट 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। देश भर में MBBS के एडमिशन के लिए सामान परीक्षा “नीट” को पास करना अनिवार्य होता है। साल भर मेहनत करने के बाद छात्र पूरी जद्दोजहत के साथ इस परीक्षा में अपनी किस्मत आजमाते है। नीट का रिजल्ट काफी दिनों की देरी के बाद आख़िरकार कल घोषित कर दिया गया था।

ओडिशा में बीते दिन आये फ़ानी तूफान के चलते इसके रिजल्ट में देरी की गई थी।

नीट 2019 के परिणामो में राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने 701 अंको के साथ टॉप किया है। नलिन को 99.9 परसेंटाइल अंक मिले है। वही दिल्ली के भाविक बंसल ने 700 अंको के साथ द्वित्य स्थान हासिल किया है।



इस साल पेपर आसान होने के कारण कटऑफ भी काफी ऊँची देखने को मिली है। जनरल की कटऑफ में सबसे अधिक 15 अंको की उछाल देखने को मिली है।

खास बात यह रही है की लड़को ने पुरे रिजल्ट पर अपना रुतबा बरक़रार रखा है। टॉप 50 में से 43 स्थान लड़को द्वारा कब्ज़ा लिए गए है। वही 7वे स्थान के साथ तेलंगाना की माधुरी रेड्डी लड़कियों में टॉप रही है, एमपी की कीर्ति अग्रवाल दूसरे स्थान पर आई है।

किसकी कितनी कटऑफ

इस बार की कटऑफ पर नजर मारे तो सबसे अधिक कटऑफ सामान्य वर्ग की गई है, मेरिट में जगह बनाने के लिए सामान्य वर्ग को कम से कम 50 पर्सेंटाइल की जरूरत थी। वही एससी एसटी की कटऑफ को पार पाने के लिए 40 पर्सेंटाइल की जरूरत थी।



सबसे चौकाने वाली बात यह रही की इस बार दिव्यांगों की कटऑफ आरक्षित वर्ग से अधिक चली गई, PWD की कटऑफ 45 पर्सेंटाइल रही जोकि आरक्षित वर्ग से 5 पर्सेंटाइल अधिक रही।

Top 10 scorer in NEET.

Rank Name of candidate Marks obtained State
1 NALIN KHANDELWAL 701 Rajasthan
2 BHAVIK BANSAL 700 New Delhi
3 AKSHAT KAUSHIK 700 Uttar Pradesh
4 SWASTIK BHATIA 696 Haryana
5 ANANT JAIN 695 Uttar Pradesh
6 BHAT SARTHAK RAGHAVENDRA 695 Maharashtra
7 MADHURI REDDY G 695 Telangana
8 DHRUV KUSHWAHA 695 Uttar Pradesh
9 MIHIR RAI 695 New Delhi
10 RAGHAV DUBEY 691 Madhya Pradesh

इससे सम्बंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button