राजस्थान पुलिस भर्ती के नतीजों में एक भी जनरल नहीं हुआ सेलेक्ट

झुंझुनू डिस्ट्रिक्ट : पुरुष वर्ग में कुल 30 सीटे जनरल कोटे की थी जिसमे से एक भी जनरल अपनी जगह बनाने में नाकाम रहा है।

राजस्थान(जयपुर) : राजस्थान पुलिस भर्ती के लिए 25 मई 2018 को 13142 पदों पर निकली कांस्टेबल भर्ती के नतीजे काफी चौकाने वाले आये है। विज्ञापन संख्या 29 दिनांक 25.05.2018 के द्वारा 12 वी बटालियन आरएसी (आईआर) नई दिल्ली में कांस्टेबल सामान्य/चालक के लिए आवेदन मंगाए गए थे।

पुलिस भर्ती में कुल 15 लाख से अधिक अभियर्थियों ने आवेदन किये थे। लिखित परीक्षा का आयोजन 14 व 15 जुलाई 2018 को किया गया था जिसका परिणाम 20 अगस्त 2018 को प्रकशित हुआ था। वही लिखित परीक्षा परिणाम के बाद फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट(PET) का आयोजन 28 अगस्त से लेकर 13 सितम्बर 2018 के बीच किया गया।



PET का रिजल्ट आते ही काफी विवादों से घिर गया है दरअसल झुंझुनू डिस्ट्रिक्ट के लिए निकले परिणाम में एक भी सामान्य वर्ग का अभियार्थी सेलेक्ट नहीं हो सका है जिसके बाद से सामान्य वर्ग में आक्रोश बना हुआ है। महिला वर्ग में अनारक्षित कुल 10 सीटे थी मगर उनमे 10 के 10 ओबीसी वर्ग से सेलेक्ट हुए है वही हाल पुरुषो का भी है। पुरुष वर्ग में कुल 30 सीटे जनरल कोटे की थी जिसमे से एक भी जनरल अपनी जगह बनाने में नाकाम रहा है।




राजस्थान पुलिस के परिणाम आने के बाद से जनरल वर्ग के अभियार्थी सकते में है की आखिर कोई भी जनरल वर्ग का अभियार्थी अपनी जगह बनाने में नाकाम कैसे रहा?

इससे पहले भी राजस्थान लोक सेवा के परिणाम चर्चा में काफी रहे थे जब माइनस अंको वाले अभियर्थियों का चयन लेक्चरर के पद के लिए हो गया था।

बिहार पुलिस नतीजों के बाद राजस्थान के नतीजे भी काफी हद तक जातिगत आरक्षण की प्रक्रिया पर सवाल खड़े करने लगे है जिसके कारण सामान्य वर्ग के लोगो का प्रतिनिधित्व काफी कम होता जा रहा है।