देश का भट्ठा बिठाने का मॉडल आरक्षण : News24 एंकर, संदीप चौधरी

BSP प्रमुख मायावती के अलावा केंद्र सरकार नें योगी सरकार द्वारा 17 OBC जातियों को SC में डालने के फ़ैसले को नियम के खिलाफ़ करार कर दिया

नईदिल्ली : News24 एंकर संदीप चौधरी नें पूछा क्या यही न्यू इंडिया है  जातियों को दलित बनाओ और आरक्षण को परमानेंट कर दो |

योगी सरकार के द्वारा यूपी के उपचुनावों से पहले 17 OBC जातियों को दलित बनाने पर वरिष्ठ TV पत्रकार व News24 एंकर संदीप चौधरी नें जातिगत राजनीति करने वाले नेताओं को खूब लपेटा और कहा कि मोदी जी का क्या यही न्यू इंडिया है ?

दरअसल पिछले दिनों उत्तरप्रदेश की योगी सरकार नें 17 ओबीसी जातियों को दलित बना दिया जिसका लगभग सभी नें विरोध किया वहीं केंद्र नें भी कहा कि राज्य सरकार के पास ये अधिकार ही नहीं होता |

इसी विषय पर NEWS24 चैनल पर एंकर संदीप चौधरी नें डिबेट कराई थी जिसमें दलित चिंतक अशोक भारती और सतीश प्रकाश, भाजपा प्रवक्ता राकेश पाण्डेय, SBSP के अरुण राजभर व् YFE के कौशलकांत मिश्र नें भाग लिया था | हालाँकि सबने इस डिबेट में अपनी अपनी बातें रखी वहीं एंकर संदीप चौधरी नें लगातार भाजपा प्रवक्ता से सवाल दागे क्योंकि उनकी पार्टी द्वारा ये कदम ठीक चुनाव के पहले लिया गया जोकि न्याय व कानून संगत भी नहीं था |

इस डिबेट में संदीप नें देश में लम्बे समय से चली आ रही जातिगत राजनीति पर हमला बोला और उन्होंने पूछा भी कि 2019 चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री नें कहा था कि देश में जातिगत राजनीति खत्म हो गयी लेकिन उन्ही की पार्टी नें फिर से जाति का जिन्न निकाल दिया |

उन्होंने डिबेट में कहा कि सारी राजनीति जाति पर ही हो रही है, राजनीति फिर खेल कर दिया और ये विशुद्ध राजनीति है | बहुत कमाल की बात हो रही है | घूमफिर कर ये बात आ रही है कि इस देश में सबको जाति के हिसाब से बाँट दो | किसी का एक परसेंट, किसी का आधा, किसी का दो परसेंट और उसी हिसाब से आरक्षण दे दो | हम न्यू इंडिया में इस तरफ जा रहे हैं जहाँ आरक्षण को परमानेंट कर दो |”

वहीं दलित चिंतक की बातों जिसमें उन्होंने कहा कि देश में जितनी जिसकी भागेदारी उसकी उतनी हिस्सेदारी, पर भी संदीप नें पलटवार किया और कहा कि “वाह देश का भट्ठा बिठाने का मॉडल दे दिया | यहाँ तो जाति और मजबूत होती जा रही है | यहाँ अशोक भारती कह रहे हैं 100 फीसदी आरक्षण क दो |”

वहीं संदीप नें भाजपा प्रवक्ता राकेश पाण्डेय से कड़े सवाल दागे और पूछा कि “ये जाति पर ऐसे ही खेलते रहेंगे, आपकी पार्टी तो गाँधी जी की 75वीं वर्षगांठ मनाने वाली है, जाति ही हकीकत है क्या इस देश की ?

उधर नेताओं में इस फ़ैसले को लेकर भी उठा पटक मची हुई है सभी को लग रहा है कि ये तो हमारा वोटबैंक था लेकिन अब दूसरी ओर जा रहा है |

बसपा प्रमुख मायावती ने योगी सरकार के उस फैसले पर निशाना साधा है जिसके अंतर्गत SC में 17 और जातियों को शामिल किया जायेगा। मायावती ने इस फैसले को असंवैधानिक और राजनीति से प्रेरित बताया है।

मायावती ने कहा कि “मीडिया के अंदर यह खबर चलाई गयी कि OBC की 17 जातियों को अब उसमे से निकलकर SC की जातियों में शामिल किया किया गया है, ऐसा करके योगी सरकार ने इन जातियों को धोखा दिया है क्योकि अब इन जातियों को किसी भी संरक्षण वर्ग का लाभ नहीं मिलेगा।

मायावती ने आगे कहा कि “किसी भी सरकार को SC वर्ग में जातियों को जोड़ने और निकालने का अधिकार नहीं है क्योकि संविधान का आर्टिकल 341 ऐसा करने से रोकता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का बदलाव केवल संसद और राष्ट्रपति कर सकते हैं।

इसलिए योगी सरकार का यह फैसला संविधान और कानून के खिलाफ है। उन्होंने कहा “इस फैसले से अब इन 17 जातियों को OBC वर्ग का आरक्षण भी प्राप्त नहीं होगा और अब उनके साथ सामान्य वर्ग की तरह बर्ताव किया जायेगा।

अतः इस फैसले से योगी सरकार ने इन लोगों को धोखा दिया है। आगे उन्होंने केंद्र सरकार से SC का आरक्षण बढ़ाने की वकालत की और योगी सरकार को अपना यह फैसला वापस लेने की बात कही।

हम आपको बता दें कि “योगी सरकार ने शुक्रवार को कश्यप,मल्लाह, प्रजापति, कुम्हार, राजभर, जैसी आदि 17 जातियों को SC वर्ग में शामिल करने का फैसला लिया था”।