हॉलीवुड एक्ट्रेस जो रहती हैं नवरात्र व्रत, घर में कलश स्थापना कर करती हैं दुर्गा पूजा।

हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स उन अभिनेत्रियों में से हैं जिन्होंने अपने धर्म को त्याग कर हिन्दू धर्म अपना लिया है। आज से नवरात्र पर्व शुरू हो चुका है ऐसे में जूलिया और नवरात्र से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा भी है। 

सितंबर 2014 में जूलिया रॉबर्ट्स भारत आईं और उनकी वजह से कुछ विवाद भी हुआ था। नवरात्रि के दौरान वह दिल्ली के पास एक मंदिर में गई थीं और सुरक्षा इंतजाम के चलते आम लोगों के वहां नहीं जाने दिया गया। बताया गया था कि रॉबर्ट्स लगभग 350 निजी सुरक्षा गार्डों, बुलेटप्रूफ कारों और हेलिकॉप्टरों ने मंदिर को घेर रखा था।

रॉबर्ट्स नवरात्र में व्रत भी करती हैं उनका कहना है कि अगले जन्म में शांति भरी जिन्दगी के लिए उन्होंने धर्म बदल लिया और अब वह नियमित रूप से मंदिर जाकर पूजा अर्चना कर रही हैं।

हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स ने सालों पहले ईसाई धर्म छोड़ हिंदू धर्म को अपनाया था। इस बात का उन्होंने साल 2010 में ही खुलासा किया था। हॉलीवुड की टॉप और सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक हैं जूलिया रॉबट्स। जूलिया 2010 में किसी फिल्म की शूटिंग के लिए भारत आई थी और इस दौरान वह भारतीय संस्कृति से इतनी प्रभावित हुई कि उन्होंने हिंदू धर्म ही अपना लिया और इसका खूलासा खुद जूलिया ने एक इंटरव्यू में किया था।

जूलिया सनातन परम्पराओं में अटूट आस्था रखती हैं। वह तमाम हिंदू त्यौहारों को भी सेलिब्रेट करती हैं। वह नवरात्रि के व्रत भी करती हैं और घर में कलश स्थापित कर मां दुर्गा की आराधना करती हैं। उन्होंने सोशल अकाउंट पर तस्वीर भी शेयर की थी।

यही नहीं वह अपने बच्चों के मुंडन संस्कार भी भारत आई थीं। जूलिया योग जानती हैं और वह रिटायर होने के बाद भारत आकर संन्यासी बनने की इच्छा रखती हैं। वो शाकाहारी भोजन पसंद करती हैं। उन्हें इंडियन लिबास पहनना भी पसंद हैं।

ब्रिटेन के अखबार द टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक 42 साल की जूलिया रॉबर्ट्स जब आखिरी बार भारत गईं, उसके बाद ही उन्होंने हिन्दू धर्म अपनाने का फैसला किया। बैपटिस्ट और कैथोलिक मां बाप की बेटी रॉबर्ट्स ने भारत में ईट, प्रे, लव फिल्म की शूटिंग भारत में की है।

एक पत्रिका एले से बातचीत में रॉबर्ट्स ने इस बात का खुलासा किया है कि वह अपने कैमरामैन पति डेनियल मोडर और तीनों बच्चों हाजेल, फिनाउस और हेनरी के साथ अब बराबर मंदिर जाती हैं और वहां पूजा पाठ करती हैं।

रॉबर्ट्स कहती हैं, “मैं निश्चित तौर पर हिन्दू धर्म का पालन कर रही हूं। मेरे परिवार और दोस्तों की वजह से मेरा यह जीवन बहुत खराब रहा। अगले जन्म में शांत और समर्थित जीवन बिताना चाहती हूं।”

हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म प्रीटि वूमैन में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकीं जूलिया रॉबर्ट्स ने एलिजाबेथ गिलबर्ट की किताब पर ईट, प्रे, लव नामक फ़िल्म । इस फिल्म की किरदार खाने की तलाश में इटली, अध्यात्म के लिए भारत और प्यार के लिए इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर जाती है।


Donate to Falana Dikhana:यह न्यूज़ पोर्टल दिल्ली विश्विद्यालय के मीडिया छात्र अपनी ‘पॉकेट मनी’ से चला रहे है। जहां बड़े बड़े विश्विद्यालयों के छात्र वामपंथी विचारधारा के समर्थक बनते जा रहे है तो वही हमारा पोर्टल ‘राष्ट्रवाद’ को सशक्त करता है। वही दिल्ली विश्विद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ रहे हमारे युवा एडिटर्स देश में घट रही असामाजिक ताकतों के खिलाफ लेख लिखने से पीछे नहीं हटते बस हमें आशा है तो आपके छोटे से सहयोग की। यदि आप भी हम छात्रों को मजबूती देना चाहते है तो कम से कम 1 रूपए का सहयोग अवश्य करे। सादर धन्यवाद, ‘जयतु भारतम’