इराक का अल-फाव प्रायद्वीप: चालुक्यों और प्रतिहारों द्वारा जीता गया “अर्द-ए-हिंद”

यदि हम एक पेचीदा प्रश्न पूछकर शुरू कर सकते हैं: चालुक्य पुलकेशिन द्वितीय, प्रतिहार नागभट्ट द्वितीय और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के बीच क्या समानता है? उत्तर है – इराक का “अल फाव प्रायद्वीप”। यह प्रायद्वीप आधुनिक इराक के लिए समुद्र का एकमात्र आउटलेट है और ऐतिहासिक रूप से दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और रणनीतिक क्षेत्रों में से एक रहा है। अल-फॉ पर नियंत्रण ने मध्य पूर्व पर नियंत्रण तय कर दिया।

करीब 1400 साल पहले अरब के रेगिस्तान में इस्लाम की स्थापना हुई थी। 7वीं शताब्दी की शुरुआत में, फारस के शक्तिशाली ससैनियन साम्राज्य और इस्लामी इतिहास के नए स्थापित पहले खलीफा – रशीदुन के बीच संघर्ष शुरू हो गया था। अरब के बाहर पहले क्षेत्रों में से एक, खलीफा ने विजय पर ध्यान केंद्रित किया, वह अल फाव प्रायद्वीप था। सदियों तक प्रायद्वीप गर्माहट से लड़ा रहा। 20वीं सदी में, 1980 के ईरान-इराक युद्ध में विवादित शट्ट अल-अरब जलमार्ग की सीमा पर अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण प्रायद्वीप का कड़ा विरोध किया गया था। इस दौरान बड़े पैमाने पर लड़ाई देखी गई। ईरानी पासदारन (रिवोल्यूशनरी गार्ड) ने एक आक्रमण का नेतृत्व किया जिसने फरवरी 1986 में प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया। अप्रैल 1988 में, इराकी सेना द्वारा बड़े पैमाने पर जवाबी हमले में, जिसमें सरीन गैस के उपयोग के आरोप शामिल थे, 35 घंटे की खूनी लड़ाई के बाद प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया। यह इतनी बड़ी उपलब्धि थी कि इराक के तत्कालीन शासक सद्दाम हुसैन ने जीत के दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया था।

बाद में इराक पर अमेरिकी आक्रमण का अल फॉव भी एक प्रमुख उद्देश्य था। 1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान, पश्चिमी सहयोगी बलों ने सभी इराकी शिपिंग और समुद्र तक पहुंच को बंद करने के लिए अल फॉ प्रायद्वीप पर बमबारी की। बाद में 2003 में “ऑपरेशन एंड्योरिंग फ्रीडम” के तहत इराक पर आक्रमण के दौरान, पोटस जॉर्ज डब्ल्यू बुश के तत्वावधान में, ब्रिटिश 3 कमांडो ब्रिगेड और यूएस सील टीम 8 ने उम्म क़स्र बंदरगाह और मीना अल बक्र तेल टर्मिनलों पर दो भयंकर हमले किए। प्रायद्वीप। इराकी बलों को नीचे गिराए जाने से पहले कई दिनों तक भयंकर लड़ाई हुई। कैंप ड्रिफ्टवुड नामक एक एंग्लो-अमेरिकन शिविर यहां स्थापित किया गया था।

पूरे इतिहास में नियंत्रण की खूनी लड़ाइयों का कारण कई गुना रहा है। अल फाव प्रायद्वीप फारस की खाड़ी के मुहाने पर स्थित है। यह प्राचीन मेसोपोटामिया क्षेत्र के प्रमुख कृषि और वाणिज्यिक केंद्रों से समुद्र तक सबसे आसान पहुंच प्रदान करता है। इसमें इस क्षेत्र के सबसे बड़े बंदरगाह हैं जो यूरोप और पूर्व के बीच व्यापार के लिए महत्वपूर्ण थे। आधुनिक समय में इसके कई तेल टर्मिनल हैं और वैश्विक तेल व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लेकिन इन सब कारणों के अलावा एक और अहम कारण है। प्रायद्वीप मध्य पूर्व के सबसे ऐतिहासिक और सबसे बड़े वाणिज्यिक केंद्रों में से एक – बसरा के निकट है। 1.4 मिलियन से अधिक निवासियों का महानगर बसरा वर्तमान में इराक की आर्थिक राजधानी है और इस्लामी इतिहास के सबसे प्रमुख शहरों में से एक है। यह बसरा गवर्नमेंट का प्रमुख शहर है जो इराक के बंदरगाहों का घर है और जल्द ही ग्रैंड फॉ परियोजना के तहत दुनिया के सबसे बड़े समुद्री-बंदरगाह परिसरों में से एक होगा। आधुनिक बसरा शट्ट अल-अरब के तट पर स्थित है, जो फारस की खाड़ी को टाइग्रिस और यूफ्रेट्स – मध्य पूर्वी सभ्यता की महान नदियों के संगम से जोड़ने वाला जलमार्ग है। बसरा का पुराना ऐतिहासिक क्वार्टर आज लगातार बढ़ते शहर के उपनगरों में से एक है और इसकी पहली बस्तियां शट्ट अल-अरब से 15 किलोमीटर अंतर्देशीय हैं।

इस सारे इतिहास को देखते हुए, आज भारत में कई लोगों को यह आश्चर्य की बात लग सकती है कि इस प्रायद्वीप को इस्लामी इतिहास की शुरुआत में “अर्द-ए-हिंद” या “भारत की भूमि” कहा जाता था। इराक या अल-हिंद या भारत की नौसेना में हमलों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के स्पष्ट इरादे के कारण, शुरुआती अरबी अभिलेखों के अनुसार, बसरा शहर की स्थापना की गई थी।

इराक का अल-फॉ या “अर्द-ए-हिंद” (भारत की भूमि):

खलीफा उमर से उत्बा इब्न ग़ज़वान के एक पत्र सहित कई प्रारंभिक अरबी अभिलेख अल-फॉ प्रायद्वीप को “अर्द-ए-हिंद” या “भारत की भूमि” के रूप में संदर्भित करते हैं। इसके कारणों के संबंध में वर्तमान इतिहासकारों के अनेक मत हैं। लेकिन सबसे तार्किक और पुष्ट कारण यह है कि बड़े पैमाने पर प्राचीन भारतीय आर्थिक प्रभाव के कारण, भारत के व्यापारियों ने उपमहाद्वीप के माध्यम से या उपमहाद्वीप से निकलने वाले पूर्व-पश्चिम व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए इस प्रायद्वीप में अपनी संस्कृति के साथ एक उपनिवेश स्थापित किया था।

यह “प्रवासी भारतीय” डायस्पोरा था जिसे 7वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में रशीदुन खलीफा के मार्चिंग दलों और नर्वस ससानियन वार्डन से गंभीर खतरा था। 7वीं और 10वीं शताब्दी के बीच अरबी, पहलवी और भारतीय अभिलेखों से, हम इन तनावपूर्ण वर्षों की एक कहानी को एक साथ जोड़ सकते हैं। व्यापारियों ने उस समय भारतवर्ष के सबसे शक्तिशाली शासक: वातापी चालुक्य वंश के सत्याश्रय पुलकेशिन परमेश्वर से मदद की अपील की। भरत के सम्राट ने अल फाव के भारतीयों की रक्षा के लिए एक नौसैनिक बेड़ा भेजा।

इराक में चालुक्य पुलकेशिन के कारनामे:

इस्लामिक कैलेंडर के 12वें वर्ष में, खलीफा जनरल खालिद इब्न अल-वालिद ने प्रायद्वीप में अल-उबुल्ला के बंदरगाह की चौकी को “अल-हिंद की नौसेना” द्वारा समुद्र से हमले के तहत देखा। चालुक्यों का नौसैनिक हस्तक्षेप इतना प्रभावी था कि तीन साल बाद लगभग 636 सीई, खलीफा उमर (जैसा कि अल-तबरी द्वारा दर्ज किया गया था), “अल-हिंद के राजा” के नौसेना के हमलों से डरते थे। तबरी ने कुछ साल पहले “फुरुमिशा” के रूप में दिनांकित एक अन्य खाते में “अल हिंद के राजा” के नाम का उल्लेख किया है। उत्तरार्द्ध का अनुवाद “परमेश्वर” या “पुलकेशिन” के रूप में किया जाता है। किसी भी तरह से, दोनों नाम एक ही समकालीन चालुक्य सम्राट- पुलकेशिन II या इमादी पुलकेशिन का उल्लेख करते हैं।

भारतीय प्रवासियों की रक्षा के लिए भारत के चालुक्यों के भयंकर नौसैनिक हमलों ने अरबों को लगभग 80 किलोमीटर अंतर्देशीय पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। वे भारतीय नौसेना से इतने डरे हुए थे कि वे अपनी मुख्य चौकी स्थापित करने के लिए निकटतम जलाशय से 15 किमी दूर पीछे हट गए। खलीफा उमर, अरबी खातों के अनुसार, स्पष्ट रूप से अपने कमांडरों से इराक को एक सहयोगी भारतीय-उमानी आक्रमण से बचाने के लिए एक गढ़वाले शहर – बसरा- का निर्माण करने के लिए कहा।

अरबी अभिलेखों से ऐसा प्रतीत होता है कि पुलकेशिन ने खिलाफत की उन्नति के खिलाफ फारस, उमान और भरत के बीच एक अद्वितीय गैर-अब्राहमिक गठबंधन बनाने का प्रयास किया। दुर्भाग्य से, भरत में पल्लवों के हाथों चालुक्य सम्राट की पराजय के कारण इराक में भरत का सैन्य हस्तक्षेप कुछ ही वर्षों में समाप्त हो गया। उपमहाद्वीप की राजनीति ने विदेशी संघर्ष से ध्यान और संसाधनों को हटा दिया। फिर भी तथ्य यह है कि एकमात्र विश्व शक्ति जो रशीदून खलीफा के हाथों अपने सबसे सुनहरे वर्षों में अपराजित रही, वे भरत के चालुक्य थे।

रामायण से प्रेरित होकर, प्रतिहारों ने अल फाव में हमला किया:

चालुक्यों की विरासत को लगभग दो शताब्दियों बाद भारत के एक और महान राजवंश – गुर्जर-प्रतिहारों द्वारा उठाया गया था। कान्यकुब्ज या कन्नौज में अपनी राजधानी के साथ, प्रतिहार नागभट्ट द्वितीय ने जवाबी हमले की शुरुआत करके सिंध में अरब सेना के आक्रमण को रोकने का संकल्प लिया। सिंध में अरब पदों के लिए इराक, अरब और ईरान के बीच आपूर्ति लाइनों को काटने के लिए एक साहसी योजना पर काम किया गया। संस्कृत शिलालेख के अनुसार – गोपाद्री प्रशस्ति – योजना रामायण से प्रेरित थी। जैसे भगवान राम ने अधर्म का सफाया करने के लिए महासागरों के पार वानरों का नेतृत्व किया, वैसे ही राजकुमार रामभद्र के नेतृत्व में प्रतिहार नौसैनिक बेड़े अपने दुश्मनों की लंका में आग लगाने के लिए महासागरों को पार करेंगे।

प्रतिहार आक्रमण में फारस की खाड़ी के प्रमुख बंदरगाहों पर नौसैनिक गुरिल्ला छापे शामिल थे जिनमें आधुनिक संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, इराक और ईरान शामिल थे। उनकी सबसे घातक हड़ताल अल फाव प्रायद्वीप में हुई थी और हमारे पास बसरा से इबादी मिशनरियों के सिरों में एक अरबी चश्मदीद गवाह है जो लगभग 815-816 सीई तक है।

प्रतिहार आक्रमण ने अपने उद्देश्य को प्राप्त कर लिया और अरबों की समुद्री गलियों को पंगु बना दिया। नतीजतन, उनके घरेलू ठिकानों से अलग, पूर्वी सिंध में अरबों पर काबू पा लिया गया और इस क्षेत्र को प्रतिहार साम्राज्य में मिला लिया गया।

आधुनिक इराक में एक “अर्द-ए-हिंद” सांस्कृतिक परिसर?

11वीं शताब्दी सीई से भारत पर निर्मम विदेशी आक्रमणों ने अधिकांश भारतीय राजवंशों को पश्चिमी रंगमंच के संबंध में रक्षात्मक बना दिया। अस्तित्व के लिए प्रतिरोध का युद्ध लड़ा जाना था और इसने ध्यान को विदेशी विजय से हटा दिया। उस वीर प्रतिरोध के कारण प्राचीन सनातन धर्म का संरक्षण हुआ।

आज जब हम पीछे मुड़कर इराक के अल फाव प्रायद्वीप में भारतीय जीत और प्रभाव के गौरवशाली काल को देखते हैं, तो हम यह सवाल पूछ सकते हैं – क्या यह संभव है कि हम इन युगों पुराने संबंधों की स्मृति को पुनर्जीवित कर सकें? उदाहरण के लिए, क्या हम “प्रोजेक्ट मौसम” के तहत अल फाव प्रायद्वीप में “अर्द-ए-हिंद” सांस्कृतिक परिसर स्थापित कर सकते हैं? परिसर में भारत और मध्य पूर्व के बीच प्राचीन व्यापार और सांस्कृतिक संपर्कों और इराक के भारतीय व्यापारी उपनिवेशों द्वारा निभाई गई भूमिका को उजागर करने वाला एक संग्रहालय हो सकता है। इसमें भारतीय संस्कृति पर विभिन्न सांस्कृतिक और शैक्षिक कार्यक्रम और पाठ्यक्रम रखे जा सकते हैं। अंत में, इसमें सत्यश्रय पुलकेशिन परमेस्वर, प्रतिहार नागभट्ट II और रामभद्र – भारत के महान चक्रवर्ती की विशाल मूर्तियाँ हो सकती हैं, जो भारतीय तट से हजारों किलोमीटर दूर इस ऐतिहासिक रणनीतिक प्रायद्वीप से घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं।

यह लेख bharatvoice.in में प्रकाशित हुआ था।